कमर दर्द में ये स्लीपिंग पोजीशन हैं बेहतर, बिना परेशानी आएगी सुकून भरी नींद

कमर दर्द में ये स्लीपिंग पोजीशन हैं बेहतर, बिना परेशानी आएगी सुकून भरी नींद

अम्बुज यादव

आज के समय में कमर दर्द एक आम समस्या बन चुकी है। इस बीमारी से लगभग हर व्यक्ति परेशान हैं। यही नहीं साल में 2 या 3 बार यह बीमारी सभी लोगों को दर्द देती है। वैसे जब किसी को कमर दर्द होने लगता है तो उसे कोई काम करने का मन नहीं करता हैं क्योंकि यह दर्द बहुत ही असहनीय होता है। ऐसे में कई लोग डॉक्टर की सलाह लेते हैं तो कई लोग कुछ दवाइयां खाकर इसका इलाज करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह बीमारी किन वजहों से होती हैँ। अगर नहीं पता तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आखिर कमर दर्द होता क्यों हैं?

पढ़ें- जानें बैठने की सही मुद्रा क्या है और रीढ़ की हड्डी से जुड़ी समस्याओं से कैसे बचें

आपको बता दे कि कमर दर्द कई कारणों से होता हैँ। वही यह कई लोगों में बहुत सामान्य हैं, इसलिए ये आम समस्या हैं। वैसे यह दर्द आड़ा-तिरछा बैठने, मांसपेशियों में खिंचाव, ज्यादा मेहनत, भारी सामान उठाने आदि कारणों से हो सकता हृं। वहीं अगर एक बार कमर दर्द शुरु हो जाए तो व्यक्ति का उठना बैठना, चलना फिरना सब मुश्किल हो जाता है। इन सब के बावजूद हम दर्द सहते हुए अपने कार्य करते हैं लेकिन दर्द तब ज्यादा महसुस होता है जब हमें कोई कार्य नहीं रहता है या कहें जब हम बिस्तर पर लेटने या सोने जाते हैं। सामान्य तरीके से लेटने या सोने पर आपके कमर में दर्द होता है, जिसके कारण आपको नींद नहीं आती है। मगर यदि कमर दर्द के दौरान आप कुछ खास स्लीपिंग पोजीशन्स में सोएं, तो आपको दर्द का अनुभव नहीं होगा और आपको अच्छी, सुकून भरी नींद आएगी। आइए आपको बताते हैं कमर दर्द में 3 बेस्ट स्लीपिंग पोजीशन्स।

स्लीपिंग पोजीशन 1

कमर दर्द का कारण अगर मांसपेशियों का खिंचाव या हार्निएटेड डिस्क है, तो आप इस पोजीशन में सो सकते हैं। ज्यादातर लोगों को इस पोजीशन में सोने से आराम मिलता है। इसके लिए-

  • अपने पीठ के बल बिल्कुल सीधा लेट जाएं।
  • अब किसी एक तरफ शरीर को मोड़ें और फिर अपने घुटनों को मोड़ते हुए अपने सीने से चिपका लें। अब अपने हाथों से पैरों को जकड़ कर लेटें।
  • इस पोजीशन में आपके शरीर की मांसपेशियां खिंची हुई रहती हैं, इसलिए उनमें दर्द का अनुभव नहीं होता है।
  • एक साइड से थक जाने पर आप दूसरी साइड से इसी पोजीशन में सो सकते हैं।

स्लीपिंग पोजीशन 2

इस पोजीशन में आप पेट के बल लेटकर एक तकिया को बांहों में भरकर सोते हैं। इसलिए कुछ लोग मजाक में इसे सिंगल लोगों की पोजीशन कहते हैं। इस पोजीशन में सोने से आपकी गर्दन का तनाव कम हो जाता है, जिससे पीठ में होने वाला दर्द नहीं महसूस होता है। इसके लिए-

  • पेट के बल लेट जाएं और एक तकिया लें।
  • इस तकिया को अपने पेल्विक (पेड़ू) यानी पेट के निचले हिस्से में दबा लें।
  • आप चाहें तो अपने सीने या सिर के आसपास भी तकिया को होल्ड कर सकते हैं।
  • डिजेनेरेटिव डिस्क रोग से प्रभावित लोगों के लिए ये पोजीशन सबसे बेहतर है। इस पोजीशन में सोने से डिस्क के बीच के स्पेस में स्ट्रेस कम हो जाता है, जिससे दर्द नहीं होता है।

स्लीपिंग पोजीशन 3

ये कमर दर्द में सोने की सबसे आसान पोजीशन है। अगर आपको पीठ के बल सोने में तेज दर्द हो रहा है, तो आप इस पोजीशन में आसानी से सो सकते हैं। इस पोजीशन में आप पेट या पीठ के बल नहीं, बल्कि कंधे के बल सोते हैं। इससे आपके पीठ और कमर की नसें खिंची हुई रहती हैं और आपको दर्द नहीं होता है।

  • सीधा लेट जाएं और फिर किसी एक साइड मुड़ जाएं।
  • अब एक लंबी तकिया लें और अपने दोनों घुटनों के बीच तकिया को फंसा लें।
  • चूंकि तकिया लंबी है, इसलिए ये आपके घुटनों के साथ-साथ बांहों में भी आ जाएगी।
  • इसलिए तकिया को बांहों में भी भर लें।

इस पोजीशन में लेटना कमर दर्द से जल्दी राहत दिलाने में मददगार है। आप लंबे समय तक इस पोजीशन में सो सकते हैं। दर्द या थकान होने पर आप दूसरी साइड से भी इसी पोजीशन को बदल कर सो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

हो जाइए सावधान, नहीं तो कमर दर्द दे सकता है आपको तकलीफ, जाने क्यों होती है ये बीमारी

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।